Monday 8 August 2022

Pankaj Tripathi biography in hindi | पंकज त्रिपाठी की जीवनी

पंकज त्रिपाठी भारतीय फिल्म जगत के कलाकारों में से एक है,पंकज त्रिपाठी की पहली फिल्म रन जो 2004 में रिलीज हुई थी उसमें एक छोटी-सी भूमिका के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत किया और अभी समय में पंकज त्रिपाठी ने 50 से अधिक फिल्मों और की 60 टिवी सिरियल और वेबसिरीज में काम कर चुके हैं।


2012 से पहले पंकज त्रिपाठी अपने एक्टिंग करियर में सफलत नहीं हुऐ थे, ऐसा कह सकते हैं क्योंकि 2012 की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में विलन का रोल मिला जिसको देखने के बाद बेहतरीन भारतीय अभिनेताओं में से एक के रूप में स्थापित किया है।

पंकज त्रिपाठी के बारे में
नाम  पंकज त्रिपाठी
माता का नाम हेमवती त्रिपाठी
पिता का नाम बनारस त्रिपाठी 
जन्म तिथि  28/9/1976
पत्नी का नाम मृदुला त्रिपाठी
वजन   178 CM 
ऊंचाई   78 KG
एजुकेशन ग्रेजुएट, डिप्लोमा
एक्टिंग में 
जन्म स्थान  बारसंद बिहार
 प्रथम फिल्म  रन
शादी की तारीख  15/1/2004
बच्चे  आशी त्रिपाठी
 भाई-बहन  2 बहन 3 भाई

उन्होंने वेब श्रृंखला, मिर्जापुर , क्रिमिनल जस्टिस , योर्स ट्रूली और क्रिमिनल जस्टिस: बिहाइंड क्लोज्ड डोर्स में अपनी प्रशंसित भूमिकाओं के साथ खुद को वेब सीरीज की दुनिया में स्थापित किया है ।


पंकज त्रिपाठी का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा [Pankaj Tripathi Early life and education]


पंकज त्रिपाठी का जन्म 28 दिसंबर 1976 को बिहार के गोपालगंज जिले के बालसंद के ब्राह्मण परिवार हूआ, पंकज त्रिपाठी के पिता का नाम बनारस त्रिपाठी और उनके माता का नाम हेमवती त्रिपाठी है, पंकज अपने चार भाई-बहनों में से सबसे छोटे हैं। उनके पिता किसान और गांव के पुजारी का काम करते हैं।त्योहारों के मौसम के दौरान, वह अपने गाँव के नाटक में एक लड़की की भूमिका निभाते थे , जिसे ग्रामीणों ने सराहा और अंततः उन्हें अभिनय से अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित किया।
पंकज ने अपनी स्कूली शिक्षा अपने गांव में पुरा किया और हाई स्कूल की पढ़ाई पटना में पुरा किया और आगे की पढ़ाई इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट हाजीपुर पुरा किया। और पटना के मौर्य होटल में सात साल काम किया और उसी दौरान पंकज त्रिपाठी का सामना उनके आर्दश मनोज बाजपेई से हुआ, पंकज त्रिपाठी कहते हैं कि वे मनोज बाजपेई का चप्पल को अपने स्मृति चिन्ह के रूप में रखा था, इसके पंकज त्रिपाठी दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ से उन्होंने 2004 में स्नातक की उपाधि प्राप्त किया।

पंकज त्रिपाठी का करियर[Pankaj Tripathi career]
 

पंकज त्रिपाठी ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से स्नातक करने के बाद 2004 में मुंबई आए और उनका पहला विज्ञापन टाटा टी में राजनेता बन कर विज्ञापन किया और अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत किया जिसके बाद 2004 में उन्हें उनका पहला फिल्म रन में एक छोटी-सी सी भुमिका निभाया और अपना पहला फिल्म किया। जिसके बाद पंकज को फिल्म में बहुत तारीफ और अपने फैंस का प्यार मिला इस फिल्म का नाम गैंग्स ऑफ वासेपुर है। इस फिल्म के अडिशनल 8 घंटे तक चला। 2008 में बाहुबली टीवी सीरीज और और सोन टीवी के फाउंडर में अभिनय किया, अपने फिल्मी करियर में पंकज त्रिपाठी को ज़्यादातर नाकारात्मक पात्र मिलें और पंकज त्रिपाठी को गैंगस्टर वाली फिल्म और टेलीविजन में रोला ज्यादा मिलने लगा।उन्होंने कई तरह की भूमिकाएँ निभाईं और उसी के लिए आलोचनात्मक मूल्यांकन जीता। मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पहली फिल्म 2017 की फिल्म गुड़गांव थी ।उनकी 2017 की फिल्म न्यूटन सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी।  त्रिपाठी ने तमिल सिनेमा में फिल्म काला के साथ अपनी शुरुआत की , जो 7 जून 2018 को रिलीज़ हुई थी।   वह 2018 की वेब श्रृंखला मिर्जापुर  और मिर्जापुर सीजन 2 में अमेज़ॅन प्राइम और 2019 वेब श्रृंखला में भी दिखाई दिए। सेक्रेड गेम्स नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है ।

पंकज त्रिपाठी का व्यक्तिगत जीवन[Pankaj Tripathi personal life]


जब पंकज त्रिपाठी 1993मे  एक शादी के समारोह में गए थे और उन्होंने ने एक लड़की को देखा, वह लड़की पंकज की बहन की ननद तब पंकज 11 वी और वह लड़की जिसका नाम मृदुला है 9 वीं कक्षा में पढ़ती थी, पंकज को पहली नज़र में ही उससे प्यार हो गया। पंकज को पहली नजर में ही मृदुला से प्यार हो गया था। पंकज और मृदुला को अपने माता-पिता को शादी के लिए राजी करना पड़ा क्योंकि पंकज की बहन की शादी मृदुला के भाई से हुई थी, और एक ही परिवार में शादी उनकी जाति के खिलाफ थी। जिसके बाद 15 जनवरी 2004 में उनकी शादी हो गई और 2006 में उन्हें एक छोटी-सी बच्ची हुई जिसका नाम आशी त्रिपाठी है।


पंकज त्रिपाठी की फिल्मोग्राफी[Pankaj Tripathi filmography]

फिल्म

पंकज त्रिपाठी का पहला फिल्म रन है जो कि 2004 में रिलीज हुई थी, त्रिपाठी ने 60 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है जिसमें ज्यादातर रोल गैंगस्टर और विलन का रोल किया है, गैंग्स ऑफ वासेपुर में पंकज त्रिपाठी ने बहुत नाम और फैम कमाया।

टेलीविजन

  • 2005 में टाइम बम 9/1,रॉ अधिकारी त्रिपाठी का की भुमिका निभाई
  • 2010-11 में जिंदगी का हर रंग...गुलाल,गीगा काकास की भूमिका निभाया
  • 2010 में पाउडर,नावेद अंसारी की भूमिका निभाया
  • 2015-16 में सरोजिनी - एक नई पहलवान,दुष्यंत सिंह का भुमिका निभाया

वेब सीरीज

  • 2018–2019 में सेक्रेड गेम्सखन्ना,गुरुजी की भूमिका निभाया
  • 2018–2021 में मिर्जापुर,अखण्डानंद "कालिन भैया"का किरदार निभाया
  •  2019 में आपराधिकन्याय,माधव मिश्रा की भूमिका निभाया
  • 2019आपका अपना
  • 2020आपराधिक न्याय: बंद दरवाजों के पीछे,माधव मिश्रा की भूमिका निभाया
  • 2022गुलकंद

पंकज त्रिपाठी को प्राप्त अवार्ड्स

  • 2022 में फिल्म लूडो में अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया है
  • 2018 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता 
  • 2019 में स्क्रीन अवार्ड्स।
  • 2021 में भारतीय टेलीविजन अकादमी, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता वेबसीरीज,
  • 2019 में आईंरिल पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता नाटक
दिव्येंदु शर्मा मुन्ना भईया बायोग्राफी

No comments:

Post a Comment